पेट्रोल 15 पैसे सस्ता और डीजल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर की कमी

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के रेट में आज फिर कमी की गई है. तेल कंपनियों ने दाम में कमी का ऐलान किया है. यह लगातार सातवां दिन है जब तेल कंपनियों ने दाम में कमी की है. इंडियन ऑयल कंपनी की वेबसाइट के हिसाब से आज पेट्रोल के दाम में 15 पैसे (दिल्ली के रेट के हिसाब से) की कमी की गई है, वहीं डीजल के दाम में 14 पैसे की कमी की गई है. बता दें कि लगातार 16 दिन तक दाम बढ़ाने के बाद 30 मई को तेल कंपनियों ने तेल के दामों में कमी की थी.

 

petrol price 4 6 18

यह कमी पेट्रोल और डीजल के दाम में केवल एक-एक पैसे की की गई थी. 30 मई से अभी तक पेट्रोल के दामों में 47 पैसे की कमी कई गई है.
petrol price 4 6 18


पढ़ें- आज पेट्रोल 9 पैसे हुआ सस्ता, डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं

इससे पहले पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों में गिरावट के बीच रविवार को सिर्फ पेट्रोल के दाम कम किए गए थे. रविवार को पेट्रोल 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ.

 

diesel 4 6 18


हालांकि, डीजल के दाम में में कोई बदलाव नहीं किया गया. बता दें कि शनिवार को पेट्रोल और डीजल दोनों 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था. रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.11 रुपये प्रति लीटर था.

 

diesel 4 6 18


वहीं कोलकाता में 80.75 रुपये प्रति लीटर रहा. मुंबई में पेट्रोल रविवार को 85.92 रुपये तो चेन्नई में पेट्रोल 81.09 रुपये प्रति लीटर था. 


पढ़ें- आज पेट्रोल के दाम 6 पैसे और डीज़ल 5 पैसे प्रति लीटर गिरे

इससे पहले शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 6 पैसे और डीज़ल 5 पैसे प्रति लीटर गिरे थे. इस तरह से पिछले तीन दिनों में पेट्रोल 14 पैसे और डीज़ल 11 पैसे सस्ता हुआ है.

पढ़ें – तेल के दाम निर्धारित करने में सरकार की कोई भूमिका नहीं: प्रधान

टिप्पणियां


गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले चार दिनों से कच्चे तेल के दाम कम होते जा रहे हैं. जिसकी वजह से पेट्रोल-डीजल के दाम में मामूली कमी आई है.  


हालांकि, करीब 16 दिनों तक लगातार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम के बाद बीते चार दिनों से आम लोगों को राहत मिल रही है. 

NDTV.com Khabar – Latest