साईं भक्तों के लिए IRCTC का ये टूर पैकेज बहुत सीमित समय के लिए है बचा

नई दिल्ली: साईं बाबा का नाम आते हैं धार्मिक सौहार्द का एक चेहरा सामने आता है जिसने समाज में आपसी प्रेम और भाई चारा का संदेश दिया और जीवन पर्यंत इसी के लिए काम किया. साईं बाबा का निवास महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शिरडी गांव रहा. वह 16 साल की उम्र में इस गांव में आए और अपनी अंतिम सांस तक यहां पर रहे. पूरे देश में साईं को मानने वालों की तादाद बहुत ज्यादा और साईं पर लोगों का विश्वास और आस्था इतनी है कि देश में सबसे ज्यादा चढ़ावा साईं के मंदिर में चढ़ता है. 

पूरे देश में फैले साईं के करोड़ों भक्तों के लिए भारतीय रेल ने साईं दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की है. भारतीय रेल की सहयोगी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इसके लिए खास इंतजाम किए हैं. आईआरसीटीसी ने साईं भक्तों के लिए इसके अलावा कुछ और इंतजाम भी किए हैं. क्योंकि साईं के धाम शिरडी के पास ही शनि देव का भी बड़ा देवस्थान है. शनि सिंगनापुर, कई भक्त लोग यहां पर भी जाना पसंद करते हैं, ऐसे में रेलवे ने अपने इस पैकेज में सिंगनापुर में शनि देव के दर्शन की भी व्यवस्था की है. (पढ़ें- रेलवे में सफर के दौरान खाने-पीने का क्या है दाम, देखें रेट लिस्ट)

 

sai tour package


दिल्ली से पुणे और पुणे से दिल्ली के लिए आईआरसीटीसी फ्लाइट से ऐसे भक्तों को ले जाने की व्यवस्था करता है. इसके अलावा पुणे से शिरडी और फिर शनि सिंगनापुर के घुमाने की व्यवस्था रेलवे टूर कंपनी के साथ मिलकर टैक्सी की व्यवस्था करता है. इसके साथ ही इसी पैकेज में आईआरसीटीसी डिलक्स होटल में एक रात रुकने की भी व्यवस्था अपने इस पैकेज में दे रहा है. इस टूर पैकेज में रेलवे एक नास्ता और एक डिनर की भी व्यवस्था उपलब्ध करा रहा है. (पढे़ं- IRCTC लाया यह सुविधा, अब ई-वॉलेट से बुक कराएं तत्काल टिकट भी)


 

sai tour package

आईआरसीटीसी की साइट के मुताबिक डिलक्स फ्लाइट से ले जाने और लाने की व्यवस्था है. मई में केवल 26 मई की तारीख बची है जो शनिवार को है और जून में 2, 9,16,23, 30 तारीखों को यह टिकट की व्यवस्था की गई है. फ्लाइट का समय दिल्ली से सुबह 7.55 का है और पुणे से 20.55 का है. समय परिवर्तन की संभावना भी जताई गई है. 


पढ़ें- रेल रिज़र्वेशन में ‘विकल्प’ सुविधा के बारे में पूरी जानकारी

इस पूरी यात्रा के लिए आईआरसीटीसी एक आदमी से 12900 रुपये ले रही है. जबकि दो और तीन आदमी होने पर 11900 रुपये प्रति व्यक्ति का चार्ज है. वहीं बच्चों के साथ बेड लेने पर प्रति व्यक्ति आईआरसीटीसी 11600 रुपये ले रही है जबकि बिना बेड की सुविधा के यह चार्ज 11000 रुपये हो जाता है. 

 

sai tour package

टिप्पणियां


दो दिन के इस टूर के बार में साइट पर बताया गया है कि दिल्ली से पुणे पहुंचने पर एसी गाड़ी से शिरडी ले जाने की व्यवस्था है. रास्ते में महागणपति के मंदिर पर दर्शन के लिए भी इंतजाम किए गए हैं और यहीं पर एक होटल में दोपहर के खाने और थोड़ा आराम का इंतजाम किया गया है.  (पढ़ें- आगरा में Taj Mahal और अन्य स्थल देखने का अच्छा मौका, IRCTC लाया 540 रुपये का सबसे सस्ता टूर पैकेज)

 

sai tour package


यह लंच स्वयं यात्री को अपने  पैसे से करना होगा. शिरडी में पहुंचने पर होटल में रुकने की व्यवस्था की गई है. यहां पहुंचने पर यात्री शिरडी के मंदिर में दर्शन कर सकते हैं और बाकी कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं. यहीं पर एसी होटल में यात्री अपनी रात बिताएंगे. (पढ़े- माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए IRCTC लाई 2500 रुपये का टूर पैकेज, 3 दिन और 4 रातों की व्यवस्था)

 

sai tour package

अगली सुबह 11 बजे होटल से यात्री को शनि सिंगनापुर के लिए ले जाया जाएगा. सुबह का नास्ता कराने के बाद एसी कार से यात्रा की सुविधा दी जा रही है. शनि मंदिर में दर्शन के बाद किसी होटल में यात्री अपने पैसे से खाना खा सकते हैं और फिर यह कार पुणे एयरपोर्ट पर वापस छोड़ देगी. आईआरसीटीसी ने पुणे एयरपोर्ट से शाम के दिल्ली वापसी की फ्लाइट की व्यवस्था कर रखी है. 

NDTV.com Khabar – Latest